Education

12th Ke Baad Kya Kare in Hindi ? Best Options For Career 2018

12th Ke Baad Kya Kare in Hindi

जिम्मेदारी हर इंसान को निभानी होती है। आज कल को सबसे बड़ी जिम्मेदारी है करियर को लेकर, हमे आगे क्या करना है ? कैसे करना है ? यह सब आपको पता होना चाहिये। लेकिन अगर आप एक इंटेलिजेंट स्टूडेंट हो तो आपके पास बहुत सारे Option है, ऐसे में चुनना मुश्किल हो जाता है कि क्या करे ?

12th के बाद हमारे Schools खत्म हो जाते है। अब हमें चुनना होता है कि ‘आगे करियर में क्या करना है’? आज हम आपको 12th के बाद में कुछ करने के लिए Option बताएंगे, जिनको देखकर आपको क्या करना है, आप समझ जाएंगे।

RSCIT का कोर्स करे : RSCIT का कोर्स उन लोगो को जरूर करना चाहिए जो 12th पास कर चुके है और Computer में इंटरेस्ट रखते है। यह कोर्स आगे जाकर बहुत काम आता है।

B. Tech : हा, केवल इंजीनियरिंग की डिग्री एक बेस्ट ऑप्शन है 12th पास करने के बाद। इसमे आगे जाकर काफी सारा स्कोप है। इसमे अगर आपका इंटरेस्ट होता है तो यह आपका सबसे बेस्ट फैसला बन सकता है।

BCA : The Bachelor Course In Computer Application को चुनना भी एक अच्छा रास्ता है। आप चाहे तो इसे 12th के बाद से ही चालू कर सकते है। इसमे आपको अच्छी Job मिलने के काफी Chances रहते है।

BBA : Bachelor Of Business Administration भी एक काफी अच्छा रास्ता है अपने करियर को चुनने के लिए। अगर आप बिजनेस में करियर बनाना चाहते हो तो यह कोर्स आपके लिए सबसे बढ़िया रहेगा।

B.Com : अगर आपका Subject Commerce था तो आप भी Easily Bachelor Of Business कर सकते है। यह यह कोर्स भी बिजनेस ने इंटरेस्ट रखने वाले लोगो के लिए काफी बढ़िया होता है। इसमे आपकी पढ़ाई 3 साल तक कि होती है।

Mass Communication : अगर आप Media के साथ Association करने में अपना कैरियर देखते है तो आपको यह कोर्स करना चाहिए और इसकी डिग्री हासिल कर लेनी चाहिये। यह कोर्स भी आपको 3 साल का पड़ता है। इसमे आप टीवी रिपोर्टर से लेकर Film Industry तक भी जा सकते हो।

Fashion Designing : अगर आप सोच रहे है कि यह फालतू का काम है तो आप बिलकुल गलत है। एक बार अपने अगले बगल में नज़र घुमाइए और देखिए कि Fashion किस तरह से हर चीज़ में है। इसमें कैरियर चुनना काफी सही होगा। आपको इससे अच्छी इनकम के साथ साथ लोकप्रियता भी मिल जाएगी। इसका कोर्स भी आपको 3 साल के लगभग ही पड़ेगा।

Event Management : अगर आप चीज़ों को संभालने में और मैनेज करने में अच्छे है और सोच रहे है कि आप बड़े बड़े कार्यक्रमो को भी मैनेज कर सकते है तो आप बिलकुल बेफिक्र होकर यह कोर्स कर सकते है। इसमे आपको काफी स्कोप मिलता है और आप बाद में लाखों रुपये भी कमा पाते है। इसके कोर्स में मेहनत भी काफी कम है जो कि आपको 2 साल के लगभग का पड़ता है।

LLB : LLB करना उन लोगों के लिए बिल्कुल ठीक रहेगा जो कि वकील बनना चाहते हैं। यह कोर्स आर्ट्स के स्टूडेंट के लिए सबसे शानदार कोर्स भी माना जाता है। इसमें आपको अधिक मेहनत तो करनी पड़ेगी लेकिन एक बार कैरियर बन जाने के बाद फिर आप अपनी जिंदगी आराम से भी गुजार सकेंगे। मैं आपको बता दु की LLB में अगर आप मेहनत कर सकते हैं तो आपका कैरियर काफी सेट है।

ग्राफ़िक्स डिज़ाइनिंग कोर्स : ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग का कोर्स की आपके लिए काफी बढ़िया होगा। क्योंकि इस टेक्नोलॉजी के बढ़ते हुए जमाने में ऐसी चीजों के ऊपर काफी ज्यादा फोकस किया जाता है। अगर आप अच्छे तरीके से ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग सोख जाते है तो आपको काफी शानदार जगह नौकरी मिल सकती है, बड़ी बड़ी कंपनियों में भी।

Than Guys, I Hope आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। ऐसे ही और पोस्ट के लिए हमे Email पर Subscribe करिए Free में।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके हमे सराहना जरूर दे !!

About the author

MakeInHindi

MakeInHindi में आपका बहुत बहुत स्वागत है. नमस्कार दोस्तों मैं MakeInHindi आपकी हेल्प में हमेशा हाज़िर. MakeInHindi टीम आपकी हर तरह की हेल्प में हाज़िर रहेगी| MakeInHindi टीम 24x7 वर्क करती है. अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे पूँछ सकते हैं. हमारे पास हेल्थ, टेक्नोलॉजी, धरम, मोटिवेशन के एक्सपर्ट्स हैं.

Add Comment

Click here to post a comment