Education

IAS kya hai ? IAS Kaise Bane ? IAS ke liye Qualification in Hindi

IAS Kaise Bane

आईएएस एक काफी अच्छा पद होता है जिसमें आपको अच्छी सैलरी के साथ साथ बहुत सारा सामान भी मिलता है और समाज में आपकी काफी कदर होती है।

लेकिन आईएएस बनना कोई छुट्टियों का खेल नहीं है इसके लिए हमें काफी मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप मेहनत करने के लिए तैयार हो तो आप आईएएस जरुर बन सकते हैं। आज मैं आपको बताऊंगा कि आईएएस कैसे बनते हैं ?

अगर आप आईएएस बनना चाहते हैं तो सबसे पहले मैं आपको यह क्लियर कर दूं कि आपका एक भारतीय नागरिक होना जरूरी है।

इसके बाद जो सबसे महत्वपूर्ण बात आती है वह यह है कि आपके पास किसी भी ऑर्गनाइजेशन से एक बैचलर की डिग्री होनी चाहिए। IAS में कोई भी परसेंटेज की रिक्वायरमेंट नहीं है यानी कि जैसे आपको आईएएस बनने है तो जरूरी नही की आपको 90% अगर आप 40% भी होगी तो भी आप आईएएस बन सकते हैं।

अगर आप बस से 32 साल के हो तो ही आप आईएएस बन सकते हो यानी कि आप इससे कम या ज्यादा की उम्र में आईएएस नहीं बन सकते। अगर आप OBC से हो तो आपको 3 वर्ष और अगर आप SC/ST से हो तो आपको 5 वर्ष की छूट मिल जाती है।

अगर अब आप अटेंप्ट के बारे में सोच रहे हो तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप जनरल केटेगरी के है तो आप इसमें 6 अटेंप्ट ओबीसी के हो तो 9 अटेंप्ट और अगर SC/ST के हो तो 38 साल का होने तक अटेंप्ट दे सकते हो जितने चाहे उतने।

आपको बता दूं कि अगर आप फाइनल ईयर एग्जामिनेशन में है तो भी आप आईएएस बनने के लिए ट्राई कर सकते हैं यानी कि आईएएस एग्जाम में बैठ सकते हैं।

अगर हम बात करें इसके कोर्स के बारे में तो मैं आपको बता दूं इसका कोर्स तय रहता है। इन सिविल सर्विस एग्जामिनेशन को UPSC 3 पार्ट्स में बाटती है। इसमें आपको दो बार एग्जाम देने पड़ते हैं और तीसरी बार इंटरव्यू देना पड़ता है।

जब आप पहले एग्जाम देंगे तो मैं आपको बता किसमें जनरल एटीट्यूड बहुत ज्यादा रहता है। इसमें आपको बहुत सारे न्यूज़ पेपर पढ़ने पड़ेंगे और अपने दाय-बाय हर चीज का ध्यान रखना होगा। सीधे से कहु तो आपको हर फील्ड में एक्टिव रहना होगा।

अगर मैं आप को अपनी तरफ से बताओ तो आपको 3-4 घंटे रोजाना न्यूज़पेपर ही पढ़ना है। पहले दोनों एग्जाम में आपसे ऑप्शन वाले क्वेश्चन पूछे जाएंगे जिनमें आपको ऑप्शन दिये जाएंगे।

आपको इन दोनों एग्जाम में मिनिमम 33 नंबर लाने हैं जो कि 200-200 नंबर के होते हैं। इन पेपरों के लाभ को दो-दो घंटे मिलेंगे। आप इसमें हिंदी और अंग्रेजी दोनों पैटर्न में अपने एग्जाम दे सकते हैं।

अगर आप इन एग्जाम अच्छे नंबर से पास हो जाता है फिजिकल ओवरव्यू में बहुत नॉर्मल तरीके से भी होंगे और तो आपका आईएएस बनने का सुनहरा सपना सच हो जाता है। मैं आपको बता दो कि आईएएस बनने के बाद भी आप को बहुत मेंटेन रहना पड़ेगा वरना अब कभी भी सस्पेंड किये जा सकता है।

दोस्तों, उम्मीद करता हूं आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य पोस्ट के लिए अपने ईमेल द्वारा हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर कर हमे सराहना जरूर दें !!

About the author

MakeInHindi

MakeInHindi में आपका बहुत बहुत स्वागत है. नमस्कार दोस्तों मैं MakeInHindi आपकी हेल्प में हमेशा हाज़िर. MakeInHindi टीम आपकी हर तरह की हेल्प में हाज़िर रहेगी| MakeInHindi टीम 24x7 वर्क करती है. अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे पूँछ सकते हैं. हमारे पास हेल्थ, टेक्नोलॉजी, धरम, मोटिवेशन के एक्सपर्ट्स हैं.

Add Comment

Click here to post a comment