Education

IPS Officer Kya hai ? IPS Officer Kaise Bane ?

IPS Officer Kya hai

IPS Officer के बारे में हम सभी जानते है। यह पुलिस में एक बहुत ही शानदार पड़ होती है, जिसमे अछि सेलेरी के साथ साथ अछि इज्जत भी मिलती है।

IPS बनना खुद में ही एक बहुत बड़ी और महत्वपूर्ण अचीवमेंट है। इसके लिए न केवल आपको पढ़ना पड़ता है बल्कि बहुत सारे अलग अलग लेवल भी क्लीयर करने पड़ते है। IPS बनने के लिए न केवल Hard Work बल्कि बहुत स्टेमिना और Physical Fitness की भी जरूरत होती है।

आज हम यही जानेंगे कि IPS कैसे बनते है ? UPSC एक Centrale Body है जो कि सारी Govt Exams Handle करती है। उसी के अंदर IPS Exam भी होते है। इस टेस्ट के बाद और Exam में आये नम्बरो के बाद आपकी Govt Post आपकी रैंक पर निर्भर करती है। यह Ranking हर बार चेंज होती रहती है।

सबसे Highest Rank IAS के लिए होती है और फिर IPS के लिए। एक IPS Officer State और Centrale Govt दोनो के लिए ही काम करता है पर दोनों ही Sector में उसकी सर्विस अलग अलग होती है। सेंट्रल Govt ने एक IPS Officer Central Reserve Police Force, Border Security Force, Central Bureau Of Investigation, Intelligence Bureau और Research And Wjng Analysis जैसे कई सारे Organization को Serve करता है।

IPS Exam की जो स्पेशल कंडीशन है,वह यह है कि आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिये। पुरुष और नारी दोनो ही Post को पाने के लिए मेहनत कर सकते है। अगर आप जनरल केटेगिरी के है तो आपका 21 से 33 वर्ष का होना आवश्यक है लेकिन अगर आप OBC और SC या ST में हो तो आप 21 से 35 वर्ष तक कि उम्र में Apply कर सकते हो।

IPS बनने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिये। अगर आप लास्ट ईयर ग्रेजुएशन में है तो भी आप IPS की Exam के लिए Appear हो सकते है। अगर आप UR/OBC से एक लड़के हो तो आपको तो आपको हाइट 165 CM, चेस्ट एक्सपेंडेड 85 और चेस्ट अनएक्सपेक्टेड 80 होना चाहिए।

वही अगर आप SC/ST के हो तो आपको हाइट 160CM, चेस्ट एक्सपेंडेड 81.2 और चेस्ट अनएक्सपेक्टेड 76.2 होना चाहिए। वही अगर आप हिलमेन हो तो आपको हाइट 163CM, चेस्ट एक्सपेंडेड 85 और चेस्ट अनएक्सपेक्टेड 80 चाहिए। वही अगर आप नारी हो तो आपको हाइट 157 cm तो चाहिए ही चाहिए।

अगर आप इन सभी Exams के साथ साथ Physical Overview मव भी पास हो जाते हो तो आप IPS Officer बन जाते हो और नम्बर आ जाने और अपनी Duty जॉइन कर सकते हो।

Than Guys, I Hope आपको यह पोस्ट पसन्द आया होगा। ऐसी ही अन्य पोस्ट के लिए HindiSeHelp को Email के जरिये Subscribe कीजिये।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले !!

About the author

MakeInHindi

MakeInHindi में आपका बहुत बहुत स्वागत है. नमस्कार दोस्तों मैं MakeInHindi आपकी हेल्प में हमेशा हाज़िर. MakeInHindi टीम आपकी हर तरह की हेल्प में हाज़िर रहेगी| MakeInHindi टीम 24x7 वर्क करती है. अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे पूँछ सकते हैं. हमारे पास हेल्थ, टेक्नोलॉजी, धरम, मोटिवेशन के एक्सपर्ट्स हैं.

Add Comment

Click here to post a comment