Education

SI kya hai ? SI Kaise Bante h ? Sub Inspector ki Taiyari Kaise Kare

si kaise bane

आजकल के अधिकतर छात्रों का सपना होता है कि वह पुलिस डिफेंस में सरकारी नौकरी पा सके। दिल्ली पुलिस डिफेंस में ना केवल अच्छी सैलरी होती है सम्मान भी मिलता है। छात्र पुलिस डिफेंस में नौकरी पाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं।

लेकिन फिर भी उन्हें नौकरी नहीं मिल पाती। इसलिए जरूरी है कि आप पहले अपनी नौकरी के बारे में सब कुछ जान लें फिर उस पर कोशिश करें। अगर आप सफल नहीं हो पा रही है तो इसका मतलब यह नहीं कि आप अपने सपनों को त्याग दें।

आज हम आपको पुलिस सब इंस्पेक्टर से संबंधित सभी परीक्षा और गाइडेंस के बारे में बताएंगे जिससे कि आपको अपनी तैयारी में आसानी होगी।

परीक्षा में भाग लेने के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना अनिवार्य है। यानी कि उम्मीदवार ग्रेजुएशन पास करने के बाद ही पुलिस सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में बैठ सकता है।

मैं आपको बता दूं कि पुलिस सब इंस्पेक्टर के पोस्ट में आपको मानसिक तौर पर 10300 से लेकर ₹34800 तक की सैलरी मिलती है।

आगर आप पुलिस सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं तो आपकी कम से कम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होना आवश्यक है। इसके अलावा ओबीसी वर्ग वालों के लिए 3 वर्ष और अनुसूचित जनजाति वर्ग वालों के लिए 5 वर्ष की छूट है।

अगर आप पुरुष हो और सब इंस्पेक्टर बनना चाहते हो तो आपकी हाइट 170 सेंटीमीटर, रेस 6 मिनट 30 सेकंड में 1600 मीटर, लॉन्ग जंप 3 चांस में 80 मीटर, हाई जंप 3 चांस में 15 मीटर होनी चाहिए।

लेकिन वहीं अगर आप महिला उम्मीदवार हो तो आपकी हाइट 157 सेंटीमीटर, रेस 4 मिनट 30 सेकेंड में 800 मीटर, लोंग जंप तीन चांस में 3.25 मिटर, हाई जंप तीन चांस में 1 मीटर होनी चाहिए तभी आपको यह नौकरी मिलने में आसानी होगी।

अगर आप लिखित परीक्षा में अच्छे से पास हो जाते हैं और आपके यह सभी फिजिकल ओवरव्यू अच्छे होते हैं तो आप आसानी से SI बन सकते हैं। इसके अलावा आपको अलग से कोई मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी।

दोस्तो, उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा ऐसे ही अन्य पोस्ट के लिए हमें ईमेल द्वारा सब्सक्राइब करें और अपने ईमेल इनबॉक्स में ही हमारे पोस्ट पाए।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके हमें सराहना जरूर दे !!

About the author

MakeInHindi

MakeInHindi में आपका बहुत बहुत स्वागत है. नमस्कार दोस्तों मैं MakeInHindi आपकी हेल्प में हमेशा हाज़िर. MakeInHindi टीम आपकी हर तरह की हेल्प में हाज़िर रहेगी| MakeInHindi टीम 24x7 वर्क करती है. अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे पूँछ सकते हैं. हमारे पास हेल्थ, टेक्नोलॉजी, धरम, मोटिवेशन के एक्सपर्ट्स हैं.

Add Comment

Click here to post a comment