Fitness

बॉडी बिल्डर क्या है ? अच्छा बॉडीबिल्डर कैसे बने ?

बॉडी बिल्डर क्या है

बॉडी बिल्डर क्या है ?

बॉडी बिल्डर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो अपने शरीर या बॉडी को बिल्ड करता है या बनता है . इस बॉडी के मसल्स बहुत ही अच्छे होते हैं. यह शरीर या बॉडी बहुत ही अच्छी होती है इसे देखकर कोई भी आकर्षित हो सकता है |

अच्छा बॉडी बिल्डर कैसे बने ?

बॉडी बिल्डर बनना बिलकुल भी आसान नहीं है एक अच्छा बॉडी बिल्डर बनने के लिए आपकी बॉडी में कुछ खासियत होना बहुत जरूरी है. जैसे कि कम बॉडी फैट होना, कन्धों का चौड़ा होना, हाथो कि बनावट साधारण होना, कमर का पतला होना, मोटी गर्दन होना, चमड़ी का पतला होना, और सबसे ज्यादा आपके अंदर चैंपियन बनने का निश्चेय और हमेशा मेहनत करने वाला जज्बा होना चाहिए|

1. अच्छे जिम को ज्वाइन करें- अगर आपको अच्छी बॉडी बनानी है और बॉडी बिल्डिंग करनी है तो आपको अच्छी जिम और अच्छे ट्रेनर की बहुत जरूरत होती है|अगर आपको अच्छी बॉडी बनानी है और बॉडी बिल्डिंग करनी है तो आपको जिम में जाकर ट्रेनिंग करनी बहुत जरूरी है | क्यों की जिम में हर प्रकार की मशीने होती हैं. जो बॉडी का हर पार्ट या मसल बनाने में मदद करती हैं.

2. जिम ट्रेनर अच्छा चुने- सभी प्रकार के खेल में करियर बनाने के लिए एक अच्छे कोच की जरूरत होती है वैसे ही बॉडी बिल्डिंग में भी आपको एक अच्छे कोच की जरूरत होगी. जब आप जिम स्टार्ट करते हैं तो आपको जिम ट्रेनर ही सभी तरह की डाइट और एक्ससरसीसे के बारे में बताता है.

3. खाने में ज्यादा प्रोटीन डाइट लें-

बॉडी बिल्डिंग करने और मसल बनाने के लिए आपको प्रोटीन की अच्छी डाइट लेनी होगी. अगर आपको घर में सही से प्रोटीन नहीं मिल रहा तो आप मार्किट से प्रोटीन पाउडर ले सकते हैं पर उसके लिए पहले डॉक्टर से कंसल्ट करना होगा.

4. शरीर को पूरा आराम जरूर दें- जितना की शरीर को कसरत की जरूरत होती है उतनी ही शरीर को आराम की भी जरूरत होती है| क्यों की अगर आप अपने शरीर को सही से आराम देंगे तो आपका शरीर सही से बिल्ड करेगा और शरीर के मसल जल्दी इम्प्रूव करेंगे.

About the author

MakeInHindi

MakeInHindi में आपका बहुत बहुत स्वागत है. नमस्कार दोस्तों मैं MakeInHindi आपकी हेल्प में हमेशा हाज़िर. MakeInHindi टीम आपकी हर तरह की हेल्प में हाज़िर रहेगी| MakeInHindi टीम 24x7 वर्क करती है. अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे पूँछ सकते हैं. हमारे पास हेल्थ, टेक्नोलॉजी, धरम, मोटिवेशन के एक्सपर्ट्स हैं.

2 Comments

Click here to post a comment