आम (Mango) क्या है ? आम खाने के फायदे और नुकसान | कच्चे आम के फायदे और नुकसान

भारतीय में कई हजार साल पहले ही आम के बारे में लोगों को पता चल गया था और उस समय से ही आम की खेती की जाती थी। आम का इतिहास अत्यंत प्राचीन है। डी कैडल (सन् 1844) के अनुसार आम्र(आम का संस्कृत नाम) प्रजाति का आम बर्मा और मलाया में उत्पन्न हुआ था।
 

आम(Mango) क्या है ?

आम एक प्रकार का रसभरा फल होता है। भारत में आम को फलों का राजा कहा जाता है। आमों की प्रजाति को मेंगीफेरा कहा जाता है। आम फल की प्रजाति पहले भारतीय उपमहाद्वीप में ही मिलती थी, फिर कुछ समय के बाद यह सभी देशों में होने लगी। पूरे विश्व में आम का सबसे अधिक उत्पादन भारत में होता है क्यों कि आम को भारत में बहुत पसंद किया जाता है। आम को भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस में राष्ट्रीय फल माना जाता है। आम का शब्द रूप आम्रः होता है।

 

 

आम का वैज्ञानिक(वानस्पतिक) नाम क्या है ?

आम का वैज्ञानिक(वानस्पतिक) नाम “मेंगिफेरा इंडिका(Mangifera indica)” है।

 

 

आम के फायदे

  1. आम खाने से खून की कमी दूर होती है
  2. आम में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते है जो हमारे शरीर के आवश्यक होते है। आम का शेक पीने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है और साथ ही अनीमिया रोग दूर हो जाता है।

  3. आम के पत्ते बहुत ज्यादा उपयोगी होते हैं
  4. आम के साथ साथ आम के पत्ते भी बहुत ज्यादा उपयोगी और फायदेमंद होते हैं इसीलिए हम आम के पत्तो को पूजा में भी इस्तेमाल करते हैं। आम के पत्तों का चूर्ण का सेवन किया जाये तो इससे आपका ब्लड शुगर नियंत्रित होता है और आपके डायबिटीज की समस्या भी दूर हो जाती है। और आम खाने से आपका खून भी बढ़ जाता है।

  5. आम याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है
  6. अगर आप चीज़े रखकर भूल जाते हैं और आपको लगता है कि आपको भूलने की बीमारी है या आपका दिमाग ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है तो

    आम जरूर खाइये क्यों कि आम आपकी याददाश्त को दुरुस्त करने में आपकी मदद करता है।

  7. आम सेक्स की क्षमता को बढ़ाता है
  8. आम में विटामिन ई पाया जाता है। विटामिन ई सेक्स क्षमता को बढ़ाता है। यह पुरुष की सेक्स क्षमता बढ़ाता है।

  9. आम त्वचा के लिए अच्छा होता है
  10. आम त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना गया है। आम गर्मियों में आता है और गर्मियों में बाहर के खाने की वजह से पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप अपने फेस से पिंपल्‍स को हटाना चाहते हैं तो कच्चे आम का जूस इस्तेमाल करें। आम का जूस को झाइयाँ दूर करने में भी उपयोग किया जा सकता है।

  11. आम हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है
  12. आम हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि आम में पोटेशियम और मैग्निशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में मदद करता है।

  13. टीबी के मरीजों के लिए आम फायदेमंद होता है
  14. आम टीबी के मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। विटामिन ए की आपूर्ति के लिए टीबी के मरीज आम खा सकते हैं।

  15. आम खाना बवासीर(Piles) में फायदेमंद होता है
  16. आम खाना बवासीर में फायदेमंद होता है, पर आम के बीज का सूखा पाउडर बवासीर में खून बहने से रोकने के लिए एक बहुत प्रभावी उपाय है। लेकिन इसकी खुराक दिन में केवल दो बार और एक खुराक दो ग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए।

 

 

आम में कोनसे पोषक तत्व होते हैं ?

100 ग्राम आम में:

About the Author: MakeInHindi

MakeInHindi में आपका बहुत बहुत स्वागत है. नमस्कार दोस्तों मैं MakeInHindi आपकी हेल्प में हमेशा हाज़िर. MakeInHindi टीम आपकी हर तरह की हेल्प में हाज़िर रहेगी| MakeInHindi टीम 24x7 वर्क करती है. अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे पूँछ सकते हैं. हमारे पास हेल्थ, टेक्नोलॉजी, धरम, मोटिवेशन के एक्सपर्ट्स हैं.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *