नमक (Salt) क्या है ? नमक के फायदे और नुकसान | सेंधा नमक के लाभ

नमक (Salt) क्या है ?

नमक से साधारणतया भोजन में डालने वाला प्रदार्थ होता है। रासायनिक दृष्टि से देखा जाये तो नमक सोडियम क्लोराइड है शुद्ध नमक में कोई रंग नहीं होता है जिन नमक में कुछ लोह तत्त्व होते हैं उनका रंग पीला या लाल हो जाता है। समुद्र के खारेपन के लिये नमक ही जिम्मेदार होता है क्यों कि समुद्र के पानी में सोडियम क्लोराइड होता है।

 
 

नमक का स्वाद क्या है ?

आमतौर पर यह माना जाता है कि नमक का स्वाद-मीठा, खट्टा, कड़वा, उमामी (स्वादिष्ट) और नमकीन हैं। कुछ स्थितियों के तहत नमक खट्टे, मिठास और कड़वाहट जैसा भी होता है।

 

साधारण नमक का रासायनिक नाम क्या है ?

साधारण नमक का रासायनिक नाम ‘Sodium Chloride’ है।

 

काले नमक का रासायनिक सूत्र(Formula) क्या है ?

काले नमक का कोई विशिष्ट रासायनिक सूत्र(Formula) नहीं है। काले नमक को हिमालयी काले नमक के रूप में जाना जाता है, मुख्य रूप से सादा नमक सोडियम क्लोराइड होता है जिसमें सोडियम सल्फेट (NA2S04), आयरन सल्फेट (FeSO4) और हाइड्रोजन सल्फाइड (H2S) की थोड़ी मात्रा होती है।

 

नमक के फायदे

  1. नमक के पानी में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम जैसे तत्त्व होते हैं। नमक के पानी का प्रयोग हाथों और पैरों पर करने से त्वचा की ऊपरी सतह साफ होती त्वचा चमकदार बनती है।
  2. अगर आप नमक के पानी से रोजाना नहाते हैं तो इससे शरीर में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। नमक के पानी के सेवन से मांसपेशियां मुलायम हो जाती हैं, जिससे आप बहुत सारी बीमारियों से दूर रहते हैं।
  3. नमक के पानी से रोजाना नहाने से खुजली की परेशानी से राहत मिलती है।
  4. नमक के पानी से नहाने से आपको शांत, खुश और आराम महसूस होगा।

 

सेंधा नमक के लाभ

  • सेंधा नमक में बहुत से ऐसे औषधिय गुण होते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करते हैं। सेंधा नमक पाचन क्रिया को बढ़ाते हैं जिससे हमें भूख और गैस में राहत मिलती है।
  • सेंधा नमक के उपयोग करके आप बालों का झड़ने और डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं सेंधा नमक में एक्सफोलिएटिंग गुण होते है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • नाखून के पीलेपन को सही करने के लिए आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेंधा नमक का उपयोग करने से नाखूनों की खोई हुई चमक वापस आ जाती है।
  • सेंधा नमक शरीर में पीएच लेवल को सही बनाए रखता है। और साथ ही यह शरीर से गंदगी और टॉक्सिक बहार निकालता है।

 

शनिवार को नमक लेने से क्या होता है ?

हिंदी धर्म में शनिवार का बहुत महत्व है शनिवार का दिन शनि देवता का होता है। शनिवार के दिन सच्चे मन से शनि देवता की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। ज्योतिषशास्त्र में बताया गया है कि शनिवार के दिन नमक खरीदना शुभ नहीं होता है। शनिवार के दिन नमक खरीदने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं। और शनिवार के दिन नमक खरीदने से घर में दरिद्रता और बीमारी आदि परेशानियां आ जाती हैं। अगर किसी की कुंडली में साढ़ेसाती होने पर कभी भी शनिवार को नमक नहीं खरीदना चाहिए। नमक हमारे भोजन का सबसे अहम हिस्सा होता है। नमक के बिना खाना बेस्‍वाद होता है अगर आप नमक खरीदना ही चाहते हैं तो बेहतर है कि आप शनिवार की बजाय किसी और दिन नमक खरीदें। शनिवार को नमक खरीदना कर्ज लाता है।

 

विश्व में सबसे ज्यादा नमक उत्पादन वाला देश कोनसा है ?

  1. चीन
  2. अमेरिका
  3. भारत
  4. कनाडा
  5. जर्मनी
  6. ऑस्ट्रेलिया
  7. मेक्सिको
  8. चिली
  9. ब्राज़ील
  10. यूनाइटेड किंगडम
  11. फ्रांस
  12. तुर्की
  13. स्पेन
  14. पोलैंड
    1.  

About the Author: MakeInHindi

MakeInHindi में आपका बहुत बहुत स्वागत है. नमस्कार दोस्तों मैं MakeInHindi आपकी हेल्प में हमेशा हाज़िर. MakeInHindi टीम आपकी हर तरह की हेल्प में हाज़िर रहेगी| MakeInHindi टीम 24x7 वर्क करती है. अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे पूँछ सकते हैं. हमारे पास हेल्थ, टेक्नोलॉजी, धरम, मोटिवेशन के एक्सपर्ट्स हैं.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *