Connect with us

Makeup Kaise Kare – Makeup Karne ke Fayde Aur Nuksaan – मेकअप

Makeup Kaise Kare

Makeup Kaise Kare – Makeup Karne ke Fayde Aur Nuksaan – मेकअप

आज हर एक लड़की मेकअप करती। ताकि वह सुंदर दिखाई दे। आज हम आपको मेकअप से जुड़ी बातें बताएँगे

-फाउंडेशन को हमेशा अपनी स्किन टोन से एक शेड लाइट ही खरीदना चाहिये। अगर आपका फाउंडेशन चेहरे के रंग
से नहीं मिलेगा तो, यह काफी फेक लगेगा।

ऑइली स्किन के लिये फाउंडेशन

ऑइली स्किन वालों को हमेशा मैट फिनिश फाउंडेशन खरीदना चाहिये, क्योंकि दिन खतम होने के बाद आपके चेहरे से निकला हुआ तेल आपके फाउंडेशन को चमकीला बना देगा। इसी तरह से ड्राई स्किन वालों को मेट फिनिश फाउंडेशन नहीं खरीदना चाहिये क्योंकि इससे उनके स्किन पर पैच नज़र आने लगेंगे।

-फाउंडेशन लगाने से पहले सबसे पहले अपने चेहरे को क्लींजर से साफ करें और फिर उस पर मॉइस्चराइजर लगाएं। मॉइस्चराइजर से अपनी स्किन को 5 मिनट के लिये मसाज करें, जिससे आपकी स्किन पूरी तरह से नम हो जाए। अब 5 मिनट तक का इंतजार करें। क्योंकि वह जरूरी है ।

प्राइमर लगाएं

प्राइमर लगा कर चेहरे के पोर्स को भरें। इससे आपका चेहरा ब्राइट दिखेगा और उस पर फाउंडेशन भी अच्छे से
लगेगा।

फाउंडेशन लगाएं

उंगलियों से चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं और फिर उसे फैलाने के लिये स्पॉन्ज का प्रयोग करें। इससे आपको एक अच्छी
फिनिशिंग मिलेगी।लेकिन वह ध्यान से लगाना चाहिए ।

कंसीलर

अब आखिर में कंसीलर का प्रयोग करें और अपने डार्क सर्कल तथा दाग धब्बों को छुपाएं। अगर आप कंसीलर का प्रयोग फाउंडेशन का प्रयेाग करने के बाद करेंगी तो इससे आपका कंसीलर ज्यादा यूज़ में नहीं आएगा और वह बच जाएगा। आपका कंसीलर लगाते वक्त उस पर ज्यादा प्रेशर नहीं लगाना है इसे बस हल्के से लगा लें। इतना ध्यान रखे कि मेकअप फैले नही

प्राइमर

प्राइमर सबसे ज्यादा जरूरी होता है। यह मेकअप को लम्बे समय तक टिकाकर रखता है और स्कीन के टोन को भी हल्का कर देता है। यह प्रोडक्ट किट में भी लम्बे समय तक चलता है।

बीबी/सीसी क्रीम

अगर आपको चेहरे पर फाउंडेशन नहीं लगाना है तो बीबी/सीसी क्रीम का इस्तेमाल करें। यह भी लगभग फाउंडेशन की तरह ही काम करता है लेकिन चेहरे पर भारीपन नहीं लाता है, काफी लाइट लगता है। इसमें मिनिमल एसपीएफ भी होता है।

बेसिक आईशैडो

अपनी किट में बेसिक आईशैडो जरूर रखें ताकि आप उसे मेकअप के दौरान लगा सकें। बहुत ज्यादा शेड के आईशैडो पैलेट न लें, कुछ बेसिक रंग के ही खरीदें।

फाउंडेशन कम कंसीलर पाउडर

मूस के रूप में मार्केट में यह पाउडर उपलब्ध होता है जो स्कीन को इवन टोन प्रदान करता है और त्वचा को मखमली बना देता है। इसे लगाने से दाग-धब्बे छिप जाते हैं और मेकअप को फ्रेश टच मिलता है।क्योंकि कभी-कभी दाग धब्बे होते है ।

लिप लाइनर

लिप पर लिपस्टिक या ग्लास लगाने से पहले हल्का सा लिपलाइनर लगाने से वो फैलता नहीं है। साथ ही लिप्स को सही लुक भी मिल जाता है। कुछ कॉमन कलर के लिप लाइनर अपने मेकअप बॉक्स में जरूर रखें।

जैल आईलाइनर पेंसिल

नई दुल्हन काफी व्यस्त रहती है ऐसे में उसके पास झट से मेकअप करने का सामान होना बेहद जरूरी है जैल आईलाइनर पेंसिल भी इसमें से एक है। इससे आप बिना आईलाइनर फैलाएं कुछ ही सेकेंड में आसानी से आंखों पर लाइनर लगा सकती हैं।

काजल

काजल, आंखों के मेकअप के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। यह आंखों को आकर्षक और सुंदर बनाता है। आपकी किट में ब्लैक और चारकोल ग्रे काजल अवश्य होना चाहिए। ये हर ब्राइडल ड्रेस के साथ मैच करता है।

मस्कारा

आंखों के कम्पलीट मेकअप के लिए मस्कारा अवश्य लगाएं। आप चाहें तो शिमर आईशैडो के साथ भी आंखों को स्मोकी लुक दे सकते हैं लेकिन मस्कारा से कम्पलीट लुक आता है। वॉटरप्रुफ मस्कारा लें।

लिप बाम

अपनी किट में एक नेचुरल कलर का लिपबाम जरूर रखें ताकि आप अपने होंठो को नम बनाएं रखें और वो फटे
नहीं। रात में सोने से पहले भी इसका इस्तेमाल अवश्य कर लें।

मेकअप रिमूवर

किट में किसी अच्छी कम्पनी या ब्रांड का मेकअप रिमूवर अवश्य रखें। रात को सोने से पहले मेकअप रिमूव करके ही सोएं अन्यथा स्कीन खराब हो सकती है।

लिप ब्रश का इस्तमाल करें

किनारों पर सही तरह से लिपस्टिक लग जाए इसके लिए लिप ब्रश की ज़रुरत पड़ सकती है। एक आर्टिस्ट सीधे स्टिक का इस्तमाल न कर के हमेशा स्ट्रोक के लिए ब्रश का इस्तमाल करता है ताकि गलतियां कम हों। ब्रश से होंठों के सिलवट भी नहीं दिखते।

-अगर आपके होठों पर कोई बोल्ड रंग लगा हो तो यह लोगों को आपकी ओर जल्दी आकर्षित करता है। इसके साथ ही अगर ग्लॉस आपके दांतों पर लग जाता है या होठों के किनारों पर आकार चिपक जाता है तो आपका पूरा मेकअप खराब हो जाता है। इसलिए इससे बचने के लिए लिपस्टिक की कम कोट लगाएं।

-अगर आपको लगता है कि आपकी लिपस्टिक वह कलर नहीं दे रही है जो कि पैकेट पर दिया हुआ है तो आप एक सिंपल सा उपाय अपना सकती हैं। लिपस्टिक लगाने से पहले हमेशा अपने होठों पर कंसीलर लगाएं और फिर ऊपर से लिपस्टिक लगाएं।

हमेशा लाइट ब्राउन पेंसिल चूज़ करें

अपनी आईब्रो को भरने के लिये हमेशा लाइट शेड की पेंसिल का प्रयोग करें। बाद में आईब्रो पर अपनी उंगली
से पेंसिल के शेड को फैला लें। इससे आपकी आईब्रो प्राकृतिक रूप से घनी लगेगी।

-अगर आपको अपनी उम्र कम दिखानी है तो ब्लशर को चीकबोन के सबसे ऊपरी भाग पर लगाएं। इससे चेहरे का स्ट्रक्चर अलग से दिखेगा जो कि आपको यंग दिखने में मदद करेगा।

बेस लगाये

अपनी त्वचा पर अपनी स्किन टोन के हिसाब से बेस लगाएं। आप उसी कलर का मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल कर
सकती हैं जो अपनी त्वचा को नमी देगा।

प्राइमर और फाउंडेशन

अब प्राइमर लगाएं और इसके 2 मिनट के बाद मॉइस्चराइज़र लगाएं। इससे आपका कंसीलर और फाउंडेशन अपनी जगह पर रहेगा। कंसीलर से आपकी त्वचा के सारे दाग धब्बे छुप जाएंगे और फाउंडेशन माटे फिनिश मिलेगा।

हाइलाइटर इस्तेमाल करें

अगर आप सिंपल ब्राइडल मेकअप लुक चाहती हैं तो हाइलाइटर लगाना ना भूले। इससे आप चीक बोनस, क्यूपिड बो और नाक पर लगा सकती हैं।

लाइटर स्ट्रोक को लगाएं

अगर आप दानोंरहित बेस्ट मेकअप करना चाहती हैं तो अपनी त्वचा पर लाइटर स्ट्रोक मेकअप करें। इससे दाने नहीं होंगे और त्वचा पर बुरा प्रभाव भी नहीं पडेगा।

मैट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें

मेकअप के लिए मैट प्रोडक्ट बेस्ट होते हैं। कंसीलर आदि भी ऐसे ही इस्तेमाल करें। अगर आपके चेहरे में किसी हिस्से में कुछ समस्या है तोा हार्ड प्रोडक्ट या मेकअप उसे और उभर सकते हैं। जैसे- डार्क सर्कल।

मेकअप हटाये

चेहरे पर बादाम का तेल लगाने से ना केवल मेकअप साफ होता है, बल्कि चेहरे पर चमक भी आ जाती है। तो अब से बाजारू मेकअप रिमूवर ना खरीद कर बादाम तेल का ही प्रयोग करें।

कैसे लगाए

अपनी उंगलियों पर जरुरत भर का तेल ले कर पूरे चेहरे तथा आंखों पर लगाएं। फिर एक कॉटन बॉल ले कर उसमें गुलाब जल डाल कर चेहरे से एक्सट्रा ऑइल साफ करें।थेाड़ा सा और तेल ले कर आंखों से मस्कारा और
आइलाइनर छुड़ा लें। एक बार मेकअप साफ कर लेने के बाद चेहरे को हल्के गरम पानी से धो लें।

इससे नुकसान भी है इससे बचके जैसे-मस्कारा तीन महीने तक ही एक मस्कारा को इस्तेमाल करें। उसके बाद इसके इस्तेमाल करने से पलकें झड़ सकती हैं और आंखों में लालामी आ सकती है। साथ ही संक्रमण होने का डर भी बना रहता है।

फाउंडेशन

फाउंडेशन को एक साल से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसे हाथों से भी नहीं लगाना चाहिए वरना इंफेक्शन होने का डर बना रहता है। साथ ही इसे कूल और ड्राई स्थान पर रखना चाहिए।

आईलाइनर

लिक्विड आईलाइनर हो या पेंसिल आईलाइनर; दोनों को ही अधिकतम 8 महीने तक इस्तेमाल करना चाहिए। जब यह हल्का सा ड्राई हो जाता है तो इसका यूज करना बंद कर दें, वरना आंखों में भारीपन लगता है।

कंसीलर

कंसीलर को कोई भी नियमित इस्तेमाल करना नहीं चाहता है। इसे खरीदने के बाद अधिकतम 12 से 18 महीने तक ही मेकअप में रखें। बाद में इसे हटा दें, वरना आपकी त्वचा पर पैचेस भी पड़ सकते है ।

ब्रश और ब्रोंजर

ब्लश और ब्रोंजर को आप 2 साल तक मेकअप किट में रख सकती हैं। लेकिन इसे ड्राई एंड कूल प्लेस पर रखना चाहिए। अगर यह सूख जाता है तो इसे तुरंत हटा दें। इसके ब्रशों को गंदा न होने दें, गंदे पर उन्हें तुरंत बदल दें।

आईशैडो

अगर पाउडर आईशैडो है तो दो साल तक स्टोर कर सकते हैं और क्रीम शैडो को एक साल तक स्टोर कर सकते हैं। इनके ब्रशों को बिल्कुल क्लीन रखें, ताकि आपको बैक्टीरियल इंफेक्शन न होने पाएं।

लिप ग्लॉस

लिप ग्लॉस को 6 महीने में ही बदल दें। वरना होंठ काले पड़ सकते हैं या उनमें कोई और समस्या आ सकती
है।

-मेकअप रोमकूपों के आकार को बढाता है रोज़ाना चेहर पर मेकअप लगाने से आपकी त्वचा के रोमकूपों का आकार बढ सकता है। इन बड़े रोमकूपों में मेकअप का अंश रह जाता है जो बैक्टीरिया के साथ मिलकर मुँहासों का कारण बनते हैं।

नेत्र संक्रमण

अपनी गोल व मोटी आंखों को आकर्षक बनाने के लिए लगाया गया मेकअप आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। मेकअप में मौजूद रसायन से आंख पर अल्सर या आंखों में खुजली या जलन महसूस हो सकती है। इसलिए मेकअप को नियमित रूप से नहीं बल्कि जरूरत अनुसार इस्तेमाल करें।

आंखों के आसपास झुर्रियां पड़ सकती हैं

नियमित रूप से चेहरे पर फाउंडेशन लगाने पर चेहरे पर झुर्रियां पड़ सकती हैं तथा इसके निशान सबसे पहले चेहरी की संवेदनशील त्वचा पर नज़र आएंगे। झुर्रियों के कारण आप बूढी नज़र आएंगी और इसका श्रेय मेकअप को जाता है! अतः, मेकअप को लेकर ज्यादा उत्साहित ना हों।

त्वचा की लचक खो जाती है

हमारी त्वचा में मौजूद लचक इसे जवा बनाए रहती है। लेकिन मेकअप इन लचक बनाए रखने वाले ऊतकों को नाश कर देता है। जिस वजह से आपकी चमड़ी लटकने लगती है और आप बूढी नज़र आती हैं। इसलिए, मेकअप को रोज नहीं बल्कि कभी-कबार लगाएं। यह सभी नुकसान हो सकते ज्यादा मेकअप करने के

आप घर मे भी कुछ  ट्राई कर सकते है ।

-1 चम्मच पिघला शिया बटर, 1 चम्मच एलोवेरा जैल, 1
चम्मच विच हैज़ल, 1/2 चम्मच दालचीनी पावडर और 1
चम्मच कोकोआ पावडर मिक्स करें। इन्हें मिक्स कर के
पेस्ट बनाएं और प्रयोग करें।वह एक अच्छा उपाय है

-2 चम्मच स्टार्च पावडर, 1½ चम्मच दालचीनी पावडर
और 1 चम्मच कोकोआ पावडर मिक्स करें। यह एक
पावडर फाउंडेशन होगा। इस पावडर को लोश के साथ
मिला कर चेहरे पर लगाएं।

– 1 चम्मच बीवैक्स, विटामिन ई तेल,
1½ चम्मच दालचीनी पावडर या कोकोआ पावडर, 1
चम्मच आरारोट पावडर, 1 चम्मच ऑलिव ऑइल और 1
चम्मच चारकोल मिलाएं। इसका पेस्ट बनाएं और जरुरत
हो तो उसमें और तेल मिलाएं। फिर इसे गाढा कर के
इस्तेमाल करे

-आपको 1 चम्मच जिंक ऑक्साइड, 1 चम्मच
कोकोआ पावडर, 1 चम्मच दालचीनी पावडर और 1
चम्मच पिघला शिया बटर मिक्स करें। इन्हें मिक्स करें
और फिर इसमें थोड़ा सा लोशन मिक्स कर दें, जिससे
यह लगाने लगायक हो जाए।

-1 छोटा चम्मच पिसी हुई लौंग, 1 चम्मच पिसी अदरक,
1 चम्मच कार्नस्टार्च और 1 चम्मच दालचीनी पावडर
मिक्स करें। इन्हें मॉइस्चराइजर के साथ मिक्स करें और
चेहरे पर लगाएं।

इस तरह आप घर मे भी बना सकते है ।

-तिल को छुपाने के लिए -क्लीनिंग और टोनिंग
तिलों को छिपाने के लिए मेकअप टिप्स अपनाने से
पहले चेहरे की सफाई करना बहुत महत्वपूर्ण है। गुनगुने
पानी से अपना चेहरा धो लें और रूई में थोड़ा टोनर
लेकर चेहरे और गरदन पर लगाएं। टोनिंग से आपका मेकअप
अधिक देर तक टिकेगा क्योंकि यह आपकी त्वचा को
शुष्क रखता है। यह तिलों को छिपाने के लिए मेकअप
टिप्स में से एक है।- तिल छिपाने कि लिए सरल मेकअप टिप्स में से एक
है। कंसीलर का उपयोग करके आप अपने चेहरे के लगभग
सभी काले धब्बे, तिल या निशान छिपा सकते हैं।
लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि फाउंडेशन और
कंसीलर का रंग एक जैसा होना चाहिए। फाउंडेशन
और कंसीलर का कांबीनेशन तिलों को छिपाने के
लिए एक प्रभावशाली मेकअप टिप है।-क्रीम कंसीलर का उपयोग। क्रीम कंसीलर की एक बूंद
के साथ, आप अपने चेहरे पर जादू कर सकते हैं। यह तिल
को प्रभावी ढंग से छिपाएगा, चाहे वह कितना ही
काला क्यों न हो।

-पिंपल होने पर
सुबह उठते ही जैसे आपको लगे कि आपके चेहरे पर पिंपल
निकल आया है, वैसे ही तुलसी और नीम की पत्तियां
पीस कर मुंहासे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद चेहरा धो
लें, आपको फरक जरुर दिखाई देगा।

-घनी बरौनियों के लिये
अपनी बरौनियों को कर्ल कर लीजिये, फिर उस पर
थोड़ा सा टैल्कम पावडर लगाइये और फिर ऊपर से
मस्कारा लगाइये। इससे आपकी आईलैश मोटी हो
जाएगी।

-गोरी बनने के लिये
खसखस के दानों को रातभर पानी में भिगो दें। फिर
उनका पेस्ट बना लें। उसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं और
चेहरे पर हल्के से इस पेस्ट से मसाज करें। इससे आपका
चेहरा दमक उठेगा।

-आपने जो ड्रेस पहनी है उस पर किस तरह का मेकअप
करना है, उसे अपने माइंड में पहले से ही फ्रेम कर लें।
डार्क या लाइट मेकअप करना भी पहले ही डिसाइड
कर लें। बिल्कुल आखिर में हड़बड़ाहट में सारा काम
बिगड़ जाता है।

-चेहरे पर एक्ट्रा इफेक्ट के लिए पिक्सी डस्ट को
स्प्रिंकल कर दें। भौं और गालों पर ज्यादा स्प्रिंकल
कर दें। इससे आपका चेहरा निखरकर सामने आ जाएगा

-वॉटरप्रुफ
मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें तो आप ज्यादा लम्बे
समय तक खूबसूरत दिख सकती है।

-नेलपॉलिश जल्दी सुखाने के लिये
अगर आप जल्दी में हैं आप चाहती हैं कि आपकी
नेलपॉलिश जल्दी सूख जाए तो ठंडे पानी का कटोरा
लें, उसमें अपनी उंगलियों को कुछ देर के लिये डुबाएं और
फिर देखें।

-लिपस्टिक –
अगर आप चाहती हैं कि आपके होठो पर लिपस्टिक
ज्यादा देर तक टिकी रहे तो होठों पर पहले थोड़ा
सा फाउंडेशन लगा लें।

-कलरबार अब्सेस्ट ऑरेंज
गर्मियों में आपको रेट्रो लुक देने के लिए कलरबार
लिपस्टिक भी एक अच्छी पसंद है। इस लिपस्टिक में
ऑरेंज की अधिकता होती है वो मखमली फील देता है
और भारत में यह काफी पसंद की जाती है। यह 4.2
ग्राम में आती है और इसकी शानदार बनावट आपके
होठों को मुलायम लुक प्रदान करता है।

-सोने से पहले मेकअप न हटाना:
कई बार आप अच्छा सा मेकअप करती हैं, पार्टी एंजाय
करती हैं लेकिन उस मेकअप को चेहरे से नहीं उतारती हैं,
जिससे आपका चेहरा खराब हो सकता है। रात को
सोते समय मेकअप रिमूवर या बेबी ऑयल से मेकअप
निकालना कतई न भूलें। इससे आपके चेहरे पर दानें या
मुहांसे बिल्कुल नहीं होगें।

वह थे मेकअप टिप्स मेकअप करने से खुबसूरत तो दिखाई देती है लेकिन इसका लगातार प्रयोग चेहरे को खराब कर देता है । चेहरे को जैसा है वैसा ही रखना चाहिए क्योंकि चेहरा नही मन सुन्दर होना चाहिए धन्यवाद ।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in Makeup Kaise Kare

To Top