Connect with us

Men Sex Problems ki Jaankari Hindi me – पुरुषो के सेक्स संबंधी समस्याएं

Sex

Men Sex Problems ki Jaankari Hindi me – पुरुषो के सेक्स संबंधी समस्याएं

आज पुरुषो के सेक्स संबंधी समस्या बारे बता रहे है
-हर व्यक्ति अपना वैवाहिक जीवन खुशहाल रखना चाहता है। जिसके लिए वह हर संभव प्रयास भी करता है। लेकिन कई बार व्यक्ति को कुछ ऐसी बीमारियां घेर लेती है जिससे वह न सिर्फ अनजान होता है बल्कि उसका वैवाहिक जीवन भी बिखर जाता है। व्यक्ति को विभिन्न आयु में सेक्स संबंधी रोग, सेक्स विकार, सेक्स हार्मोंन संबंधी समस्याएं आने लगती है।

 1-शीघ्रपतन- पुरुषो मे सबसे ज्यादा देखी जाने वाली समस्या वैवाहिक जीवन में संभोग वह कड़ी है जो दंपत्तियों को नजदीक भी लाता है और असफल रहने पर उन्‍हें हमेशा के लिए दूर भी कर देता है। घर तोड़ने वाले सबसे घातक कारणों में से शीघ्रपतन भी एक वजह है, जिसमें पुरुष अपनी पत्‍नी को संभोग या सेक्‍स के दौरान संतुष्‍ट नहीं कर पाता है। इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन में पुरुष अपने जीवन साथी को संभोग का भरपूर आनन्द देने के लिए अपने  लिंग में कड़ापन को बरकरार नहीं रख पाता है और शीघ्र वीर्यपात का शिकार हो जाता है। इसकी वजह से उसे कई बार शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है।

=> मुनक्का करता है सेक्स कमजोरी को दूर मुनक्का के बारे में पढ़िए

दरअसल इरेक्शन तब होता है जब रक्त, पेनिस यानी लिंग की स्‍पंज जैसी हृष्‍टपुष्‍ट कोशिकाओं  में प्रवेश करता है। मस्तिष्‍क सेक्‍स उत्तेजना के विचार के संकेतों को नसों के माध्यम से लिंग को भेजता है, जिसके कारण लिंग में रक्त प्रवाह बढता है जिसके परिणामस्वरूप इरेक्शन यानी लिंग में कड़ापन आता है और उसका उत्‍थान होता है।कई बार शीघ्रपतन के कारण भी सेक्स इच्छा में कमी होने लगती है। व्यक्ति अचानक से सेक्स के दौरान घबरा जाए तो जल्दी शीघ्रपतन का शिकार हो जाता है।

 

उपचार- बादाम, काली मिर्च लें जरूरत अनुसार मिस्री मिलायें, सबको मिलाकर खा जायें ऊपर से एक ग्लास गरम दूध पी जायें।
अदरक और शहद:
अदरक, शरीर में गर्मी लाती है और ब्‍लड़ सर्कुलेशन सही करती है। एक चम्‍मच अदरक पेस्‍ट लें और इसे शहद के साथ चाट जाएं। चाहें तो दूध में मिला लें। इसे लाभ मिलता है। ऐसा सोने जाने से पहले ही करें। भिंडी से बना पाउडर, शीघ्रपतन की समस्‍या में रामबाण होता है। इसके दस ग्राम पाउडर को लें और एक गिलास मिल्‍क में घोलकर पी जाएं। आप चाहें तो इसमें दो चम्‍मच शक्‍कर भी डाल सकते है और इसे हर रात पी जाएं। ऐसा एक महीने तक करें, अवश्‍य लाभ मिलेगा।

 

 2-सैक्स अरुचि- कई बार दवाओं के सेवन का सेक्स लाइफ पर प्रभाव पडता है। ऐसी कई दवाईयां है जिनके सेवन से सेक्स हार्मोन्स पर गहरा असर होता है। हालांकि आपकी सेक्स लाइफ के प्रति अरूची सिर्फ दवाओं की वजह से ही हो यह भी जरूरी नहीं।
कुछ ऐसी दवाईयां है जो आप अपनी आम बीमारियों को दूर करने के लिए लेते हैं लेकिन उन दवाओं के सेवन से आपकी सेक्स इच्छा में कमी आ सकती है। जैसे- उच्च रक्तचाप की दवाएं, हार्मोंन संबंधी दवाईयां, पेनकिलर्स, अस्थमा में ली जाने वाली दवाईयां, एंटी डिप्रेसेंट दवाएं, अल्सर के इलाज की दवाएं ऐसी हैं जिनके नियमित लेने से सेक्स में रूचि कम होने लगती हैं।

 

3-कमजोर मांसपेशियां- ज्यादातर लोगों में सेक्स में दिलचस्पी खत्म होने का सबसे बड़ा कारण इरेक्टाइल डिस्फंक्शन यानी लिंग की मांसपेशियां कमजोर पड़ना है। ये समस्या कई बार विटामिन बी के सेवन न करने से, कई बार बुरी आदतें व लाइफस्टाइल के कारण हो सकती है। कई लोगों में तनाव संबंधी समस्याओं के कारण ऐसा होता है।
उपचार- जायफल थकान और तनाव दूर करने के लिए भी जाना जाता है

 

4-सेक्स शक्ति में कमी– बहुत से लोगों को यह भम्र हो जाता है कि एक उम्र के बाद शरीर में सेक्स शक्ति में कमी आ जाती है। लेकिन ये धारणा गलत है क्योंकि यदि इस उम्र के पुरुष अपने स्वास्थ्य की ठीक प्रकार से देखभाल करते हैं तो वह सेक्स का आनन्द उसी प्रकार से ले सकते हैं, जिस प्रकार से एक युवा पुरुष सेक्स क्रिया का आनन्द लेता है।

पुरूष अपनी यौन समस्याओं से निजात पाने के लिए विटामिन बी का सेवन कर, तनाव संबंधी समस्याओं को दूर कर और पौष्टिक आहार लेते हुए अपनी सही तरह से देखभाल कर सकते हैं।
उपचार- जायफल का 2 ग्राम चूर्ण + 2 ग्राम मिश्री मिला रोजाना सुबह शाम फ़ांकी मारने से शरीर पुष्ट बनता है ! जिन पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं के बनने का सिलसिला कम हो जाए अथवा वीर्य पतला होने की शिकायत हो

 

5-डायबिटीज व तनाव के कारण पुरुषों में सेक्स संबंधी समस्या हो सकती है।यदि आपको डायविटीज की समस्या है तो उसे कंट्रोल करें साथ ही अल्कोहल का कम से कम सेवन करें। याद रहे अल्कोहल का ज्यादा सेवन आपकी सेक्स लाइफ के लिए नुकसानदायक है।

 

6-पुरुषों में यौनशक्ति के कम होने का कारण टेस्टोस्टेरोन के स्तर का कम हो जाना होता हैं. टेस्टोस्टेरोन पुरुष के शरीर में स्थित हार्मोन्स होता हैं. जिसके स्तर में कमी आ जाने के कारण पुरुष के शारीरिक विकास में बाधाएं आ जाती हैं और जिसका असर पुरुष की यौनशक्ति पर भी पड़ता हैं. पुरुष की यौनशक्ति में कमी आने के बहुत से अन्य कारण भी हो सकते हैं-नशीले पदार्थों का सेवन करने के कारण भी पुरुषों में यौनशक्ति कम हो सकती हैं. शरीर के किसी अंग में बीमारी होने के कारण भी पुरुष में यौन दुर्बलता आ सकती हैं.

उपचार- पुरुष यौनशक्ति को बढ़ाने के लिए छुआरे तथा दूध का भी प्रयोग कर सकते हैं. यौनशक्ति को बढ़ाने के लिए 6 या 7 छुआरे को खाकर दूध पी ले. रोजाना दूध के साथ छुआरे का सेवन करने से पुरुष की शारीरिक दुर्बलता खत्म जाती हैं और उसकी यौनशक्ति में भी वृद्धि होती हैं यौनशक्ति को बढ़ाने के लिए पुरुष खजूर का भी प्रयोग कर सकते हैं. पुरुषों को अपनी इस समस्या को दूर करने के लिए सर्दी के मौसम में रोजाना 4 या 5 खजूर को घी में भुन कर खाना चाहिए. घी में भुने हुए खजूर को खाने से पुरुषों की यौन क्षमता में वृद्धि होती हैं.

 

7-इस रोग से पीड़ित पुरुष संभोग क्रिया ठीक प्रकार से नहीं कर पाता है तथा वह जल्द ही सैक्स के प्रति ठंडा हो जाता है। नपुसंकता रोग का सम्बंध ज्ञानेन्द्रियों से होता है। नपुसंकता रोग से पीड़ित व्यक्ति अपनी इस समस्या को किसी दूसरे व्यक्ति को बताने में संकोच करता है तथा वह इसके बारे में किसी को कुछ भी नहीं बता पाता है जिसके कारण उसका यह रोग और बढ़ता चला जाता है। नंपुसकता अधिक उम्र वाले व्यक्तियों में अधिक पाई जाती है। ऐसे व्यक्ति स्त्री की परछाई से भी घबराने लगते हैं तथा वे स्त्रियों के पास जाने से कतराने लगते हैं।
-लक्षण-
इस रोग से पीड़ित रोगी के लिंग में कठोरता नहीं होती है या संभोग क्रिया के समय में लिंग में कठोरता आ भी जाती है तो संभोग के समय लिंग की कठोरता खत्म हो जाती है। इस रोग से पीड़ित रोगी में संभोग क्रिया करने की शक्ति नहीं होती है। बहुत अधिक साईकिल चलाने के कारण भी नपुंसकता का रोग हो सकता है। जो व्यक्ति सेक्स के बारे में अधिक सोचता है तथा अनुचित ढंग से सेक्स क्रिया करता है उसे यह रोग हो जाता है।

उपचार-नंपुसकता को ठीक करने के लिए सबसे पहले रोगी व्यक्ति को सेक्स के प्रति गलत भावना तथा गलत आदतों को छोड़ना चाहिए। फिर इस रोग का प्राकृतिक चिकित्सा से उपचार करना चाहिए। नंपुसकता के रोगी को प्रतिदिन अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि पेशाब अधिक आये और शरीर का दूषित द्रव्य बाहर निकल सके। यदि नपुंसकता के रोगी व्यक्ति को कब्ज की शिकायत है तो उसे एनिमा क्रिया करके पेट को साफ करना चाहिए और फिर इस रोग का प्राकृतिक चिकित्सा से उपचार करना चाहिए।छुहारे को दूध में देर तक उबालकर खाने से और उसी दूध को पीने से नपुंसकता खत्म होती है। रात को पानी में दो छुहारे और 5 ग्राम किशमिश भिगो दें। सुबह को पानी से निकालकर दोनों मेवे को दूध के साथ खायें।

8-रोज सुबह दो-तीन खजूर को घी में भूनकर खाइए और ऊपर से इलायची, चीनी और कौंच डालकर उबाला गया दूध पिएं। इससे धातु दुर्बलता दूर होती है।

 

9-५० ग्राम इलायची, १५-२० तुलसी के पत्‍ते व दस ग्राम मिश्री का क्‍वाथ बनाकर पीने से बहुत लाभ होता है।
इलायची दाने और सेंकी हुई हींग का लगभग तीन रत्‍ती चूर्णं घी और दूध के साथ पीने से पेशाब में धातु का स्राव बंद हो जाता है।

संभोग शक्ति बढ़ाने के उपाय-
– सफेद प्याज व अदरक का रस लें इसमें देशी घी व मधु पांच-पांच ग्राम मिलाकर सुबह के समय सेवन करें। नियमित एक माह के सेवन से सेक्स क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि हो जाएगी

 

-आयुर्वेद में नपुंसकता और बांझपन की समस्याओं के लिए शहद एक दवा के रूप में लेने की सलाह दी जाती है। हल्‍के गुनगुने दूध के साथ शहद पीने से प्रजनन क्षमता का स्‍तन शून्‍य से 60 मिलियन शुक्राणुओं की संख्‍या तब बढ़ जाती है। स्‍वाभाविक रूप से दूध एक हर्बल उपचार है जो कि शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करता है

 

-सेक्स के प्रति उदासीन- शराब पीने वालों कोकीन, आदि ड्रग्स लेने वाले लोग सेक्स के प्रति उदासीन होते हैं। मोटापा व्यक्ति को सेक्स से विचलित करता है। कई बीमारियां जैसे- हृदय रोग, एनीमिया और मधुमेह जैसी बीमारियां भी पुरुष को सेक्स के प्रति उदासीन बनाती हैं। तनाव संबंधी समस्याएं या अत्यधिक व्यस्त रहने वाले लोगों का सेक्स जीवन भी उदासीन हो जाता है।

 

भागदौड़ की ज़िंदगी और अनियमित, असंयमित खान-पान के कारण एक तो पुरुषों के शरीर में पोषक तत्‍वों का अभाव और दूसरे अन्‍य गलत आदतों के कारण दुर्बलता आने से सेक्स संबंधी समस्‍या पैदा होती हैं। इनमें प्रमुख रूप से शीघ्र पतन, स्‍वप्‍नदोष, सेक्स की इच्‍छा न करना, धातुदोष, नपुंसकता आदि हैं

 

बाकी आप ड़ाकटर की सलाह अवश्य ले क्योंकि हम कम या ज्यादा दवा इस्तेमाल कर लेते है ।धन्यवाद

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in Sex

To Top