Technology

Keyboard Kya Hai ? Keyboard Ki Puri Jankari Hindi Me

Keyboard Kya Hai

पहले के जमाने में लोगों के पास साइकिल होना काफी सामान्य बात होती थी उसी तरह है आजकल लोगों के पास लैपटॉप और कंप्यूटर होना भी काफी सामान्य बात है। अगर आप नोटिस करो तो आपको हर दूसरे घर में लैपटॉप या कंप्यूटर मिल जाएगा।

एक कंप्यूटर में कई सारे मुख्य भाग होते हैं जिनमें से एक मुख्य भाग कीबोर्ड होता है। कीबोर्ड के बारे में वैसे तो सामान्य बातें आप सभी जानते होंगे लेकिन कुछ बातें ऐसी भी है जो आपको पता नहीं होगी।

अगर आपसे पूछा जाए कि कीबोर्ड क्या है तो आप का जवाब केवल यह होगा कि हम इसका इस्तेमाल टाइपिंग के लिए करते हैं और यह टाइप करने का एक साधन है। लेकिन एक कीबोर्ड की परिभाषा मात्र इतनी सी नहीं हो सकती।

तो आज हम आपको यह बताएंगे कि कीबोर्ड क्या है और इसके बारे में कुछ शानदार जानकारियां भी देंगे।

Keyboard क्या है और कीबोर्ड के बारे में मुख्य जानकारियां ? What is Keyboard and Some Details about it in Hindi

सबसे पहले सरल भाषा में कहें तो कीबोर्ड एक कंप्यूटर हार्डवेयर का टुकड़ा है इसका इस्तेमाल कई तरह के आदेश को पूरा करने और कई सारे इनपुट और कैरेक्टर को कंप्यूटर में ऐड करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा भी एक कीबोर्ड की कई सारे काम है जिनमें से कंट्रोल करना भी एक है। किसी के कीबोर्ड कंप्यूटर में चलने वाले कई सारी गेम्स को कंट्रोल करता है।

कीबोर्ड को आप डेस्कटॉप सिस्टम के लिए एक एक्सटर्नल पेरीफेरल डिवाइस भी कह सकते हो। और वही यह दूसरे डिवाइस जैसे कि टैबलेट और स्मार्टफोन आदि में वर्चुअल होता है।

आपको बता दें कि Microsoft लॉजिटेक कीबोर्ड के सबसे बड़े मैन्युफैक्चरर है लेकिन और भी कई सारी कंपनियां अलग-अलग तरह के कीबोर्ड को प्रोड्यूस करती है।

पहले के जमाने में काफी अलग कीबोर्ड होते हैं जिन्हें आज टाइपराइटर के नाम से भी जाना जाता है लेकिन अब के कीबोर्ड पहले से काफी बेहतर और अच्छे हो चुके हैं। अगर पहले की बात करें तो कीबोर्ड को केवल मात्र थोड़े बहुत ही कामों में लिया जाता था जैसे कि टाइपराइटर में लगा हुआ कीबोर्ड किसी पत्र आदि को टाइप करने के लिए होता है।

लेकिन तकनीक के विकास के साथ-साथ धीरे-धीरे कीबोर्ड के क्षेत्र में भी विकास होता गया और अब कीबोर्ड का काफी सारे कामों में इस्तेमाल होता है जैसा कि आप सभी ने देखा होगा कि अब कीबोर्ड के माध्यम से हम कई सारी चीजें टाइप भी कर सकते हैं और कई तरह अलग-अलग तरीके के गेम भी खेल सकते हैं जिनके उदाहरणों में एक अच्छा उदाहरण Gta Vice City है।

अधिकतर कीबोर्ड में अक्षर, नंबर, सिंबल आदि होते है। अर्थात कीबोर्ड इन सब का समूह होता है जिसके द्वारा इन सब को हम डेस्कटॉप यानी कि स्क्रीन पर ला सकते है। जैसे ही हम यहां पर कोई कैरेक्टर का बटन दबाते हैं वैसे ही हमारी सामने वाली स्क्रीन पर वह कैरेक्टर प्रदर्शित होने लगता है।

आजकल के कीबोर्ड में कई सारे एडिशनल फंक्शन जैसे कि वॉल्यूम कंट्रोल, पावर डाउन स्लीप डिवाइस और ट्रैकबॉल माउस जैसे शानदार फीचर भी होते हैं।

पहले तो कंप्यूटर से कीबोर्ड को Wire आदि की मदद से कनेक्ट किया जाता था लेकिन आजकल के वायरलेस जमाने में कीबोर्ड बिना वायर के अर्थात ब्लूटूथ और RF Receiver की मदद से कंप्यूटर और कीबोर्ड को आपस में जोड़ा जा सकता है।

आपको बता दें कि पिछले जमाने के वायर कीबोर्ड USB की मदद से मदर बोर्ड में कनेक्ट किए जाते थे और कंप्यूटर और कीबोर्ड का तालमेल बिठाया जाता था जैसे कि कंप्यूटर पर जो भी आपको टाइप करना हो या कैरेक्टर ऐड करना हो वह कीबोर्ड की मदद से किया जा सके।

भले कुछ भी हो लेकिन यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कीबोर्ड और कंप्यूटर सबसे महत्वपूर्ण आविष्कार में से एक है क्योंकि आज इस कीबोर्ड की वजह से न जाने कितने काम होते हैं।

तो दोस्तो, उम्मीद है कि आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया होगा। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें !!

About the author

MakeInHindi

MakeInHindi में आपका बहुत बहुत स्वागत है. नमस्कार दोस्तों मैं MakeInHindi आपकी हेल्प में हमेशा हाज़िर. MakeInHindi टीम आपकी हर तरह की हेल्प में हाज़िर रहेगी| MakeInHindi टीम 24x7 वर्क करती है. अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे पूँछ सकते हैं. हमारे पास हेल्थ, टेक्नोलॉजी, धरम, मोटिवेशन के एक्सपर्ट्स हैं.

Add Comment

Click here to post a comment