Technology

Ola Cab Kya Hai ? Puri Jankari Hindi Me

भारत जबसे आजाद हुआ है तेजी से विकास करता जा रहा है और यह विकास केवल एक ही फील्ड में नहीं बल्कि अलग-अलग फील्ड में हो रहा है। टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी बिल्कुल आसान बनाकर रख दी है।

विकास के कारण चीजें काफी सस्ती होती जा रही है और हमें पहले जितनी मेहनत करनी पड़ती थी अब उतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती। भारत में भी तेजी से विकास हो रहा है और दुनिया के सबसे बड़े देशों में से एक होने के कारण भारत में कई सारी विदेशी कंपनियां रोजाना आ रही है और काफी पैसे भी वह भारतीय जनता से कमा भी रही है।

लेकिन इन कंपनियों को चुनौती देने के लिए भारतीय कंपनियां भी पूरी मेहनत कर रही है और भारतीय लोग उनको सपोर्ट भी कर रहे हैं। भारत में भी अच्छी खासी टेक्नोलॉजी आ जाने के कारण और भारतीय सभ्यता का तेजी से विकास होने के कारण अभी यहां पर भी कई सारी ऐसी सुविधा उपलब्ध हो चुकी है जिनकी कल्पना कभी की ही नहीं गई थी।

आज से कुछ साल पहले अगर आपको कहीं जाना होता था तो आप जरूर टैक्सी बुक किया करते होंगे और उस टैक्सी का किराया टैक्सी वाले अपने हिसाब से लेते थे यानि कि वह थोड़ी ही दूर के लिए आप से काफी सारा किराया भी हड़प लेते थे।

लेकिन आज ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि आज भारत में कई सारी ऐसी कंपनियां आ चुकी है जो कि आप को बिल्कुल वाजिब दाम में अच्छा एक्सपीरियंस देती है और यह कंपनियां अपने क्वालिटी के वजह से सफल भी होती जा रही है। मैं यहां पर ट्रेवल एजेंसी यानी कि Ola, Uber आदि की बात कर रहा हु।

वैसे तो अब भारत में कई सारी ट्रेवल कंपनी आ चुकी है लेकिन अगर इनमें से सबसे बेहतर की बात की जाए तो पक्का आप की जुबान में जो सबसे पहला नाम होगा वह Ola ही है, और हो भी क्यों ना, क्योंकि ओला ने अपनी ऐसी रेपुटेशन बनाई है जो कि किसी अन्य कंपनी ने अपनी सर्विस देकर नहीं बनाई।

आज हम आपसे ओला के ही बारे में बात करेंगे, और आपको बताएंगे कि इसकी शुरुआत कैसे हुई और साथ में अगर आपने आज तक ओला कैब को बुक नहीं किया है तो आज हम आपको ऐसे कैसे बुक करते हैं यह भी बताएंगे।

Ola Cab क्या है ? What is Ola Cab in Hindi

ओला कैब कहने को तो एक टैक्सी सर्विस है लेकिन अगर आप इसे मात्र एक टैक्सी सर्विस कहते हैं तो यह बिल्कुल ही गलत होगा क्योंकि आज यह पूरे भारत में फैल चुकी एक बहुत ही बड़ी ट्रेवल एजेंसी है जिसे कि दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैवल एजेंसियों में से एक भी माना जाता है।

लेकिन जैसा कि हम सभी को याद है की हर बड़ी चीज की शुरुआत छोटे से ही होती है उसी प्रकार इस बड़ी कंपनी की शुरुआत हुई एक छोटे लेवल से ही हुई थी और वह भी भारत के सबसे मुश्किल शहर यानी कि मुंबई में।

दरअसल जब एक भारतीय व्यक्ति ने एक टैक्सी में सफर किया और उसे थोड़ी ही दूर जाने के लिए लूट लिया गया तो उसने यह ठान लिया था कि वह एक टैक्सी वालों की लूट को कम करके रहेगा। और आज वही व्यक्ति दुनिया की सबसे बड़ी ट्रेवल कंपनियों में से एक Ola का मालिक है।

Ola Cabs की शुरुआत 3 दिसम्बर 2010 को मुम्बई में भावेश अग्रवाल ने की थी और तब वह खुद ओला कैब चलाते थे और जब धीरे-धीरे उनके साथ लोग जुड़ते गए तो यह कंपनी आगे बढ़ती गई। पहले तो यह केवल मुंबई में ही सीमित थी लेकिन विकास के साथ-साथ अब यह 85 से भी ज्यादा शहरों में उपलब्ध है।

आपको बता दें कि आज ओला कैब्स के पास लगभग 10 लाख से भी ज्यादा कारे है और दिन-ब-दिन इनके कस्टमर्स बढ़ते ही जा रहे हैं। Ola Cabs के काम की क्वालिटी इतनी तगड़ी है कि अगर आप इसे एक बार ट्राई कर लेंगे तो आप अगली बार आप रिक्शा में सफर तो करेंगे ही नहीं।

लेकिन फिर भी कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने आज तक ओलाकैब्स को ट्राई नहीं किया, अगर आप भी उनमें से एक हैं और आप ओलाकैब्स को जल्द ही ट्राई करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं आता कि Ola Cabs को कैसे बुक करते हैं तो आज मैं आपको यह बताऊंगा।

Ola Cabs को कैसे Book करते है ? How to Book Ola Cabs in Hindi

ओला कैब्स को बुक करने के लिए सबसे पहले आपको इनका Android एप्लीकेशन अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा और अगर आपके पास Android स्मार्टफोन नहीं है तो आपको दिक्कत नहीं बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आपके पास Apple iPhone या फिर विंडोज फोन है तो भी आप इनके ऐप को अपने मोबाइल के Play Store या ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Ola Cabs की एप्लिकेशन Download करने के बाद आपको एप्लिकेशन को Open करना होगा और उसके बाद उस Aplication में Register करना होगा। जैसे ही आप Register करोगे आपके सामने एक Form आएगा जिसे आपको भरना होगा। उसे Fill करने के बाद आपके सामने एक Map आ जाता है।

Ola Cabs में Map आने के बाद आप जहाँ पर खड़े हो वहां पर Ola Cabs को बुलवा सकते हो और अगर पेमेंट की बात करे तो अगर आप चाहो तो पेमेंट Online कर सकते हो लेकिन अगर आपको Online पेमेंट करने में दिक्कत है तो आप पुराने रिवाज के अनुसार Driver को cash भी दे सकते हो।

क्या Ola Cabs Book करना सही होगा ?

अभी तक कई सारे लोगों ने इस सवाल को दिमाग में रखते हुए ओला कैब्स को Book नहीं किया होगा क्योंकि कई सारे लोगों को टैक्सी में ही सफर करना सही लगता है और उन्हें ओला कैब्स की क्वालिटी देखते हुए लगता है कि यह काफी ज्यादा पैसे लेती है लेकिन अगर मैं अपने अनुसार बताऊं तो देखी से काफी ज्यादा कम पैसे में ओला कैब आपको बहुत अच्छा एक्सपीरियंस देती है।

ओला कैब में सफर करने से आपको कई सारे फायदे होते हैं जिनमें से एक यह है कि आपको कम पैसे तो दे ने ही पड़ते हैं साथ में आपको अच्छा एक्सपीरियंस लगता है लेकिन कई लोग जो यह सोचते हैं कि कार में सफर करने के ज्यादा पैसे लगते होंगे तो यह काफी गलत सोच है।

अगर आपने अभी तक ओला कैब को ट्राई नहीं किया है तो बेफिक्र होकर आप इसे ट्राई कर सकते हैं।

तो दोस्तो, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करके हमारा सहयोग जरुर करें।

About the author

MakeInHindi

MakeInHindi में आपका बहुत बहुत स्वागत है. नमस्कार दोस्तों मैं MakeInHindi आपकी हेल्प में हमेशा हाज़िर. MakeInHindi टीम आपकी हर तरह की हेल्प में हाज़िर रहेगी| MakeInHindi टीम 24x7 वर्क करती है. अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे पूँछ सकते हैं. हमारे पास हेल्थ, टेक्नोलॉजी, धरम, मोटिवेशन के एक्सपर्ट्स हैं.

Add Comment

Click here to post a comment