Connect with us

शकरकंद खाने के फायदे – Shakarkandi Khane Ke Fayde

vegetables

शकरकंद खाने के फायदे – Shakarkandi Khane Ke Fayde

शकरकंद खाने के फायदे

स्वीट पोटैटो यानी शकरकंद का सेवन सर्दियों में लाभदायक होता है क्योंकि ये शरीर को गर्म रखते हैं। शकरकंद में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्‍स आदि होते हैं, जिससे इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनता है।घर में शकरकंद का व्‍यंजन कम ही बनता हो लेकिन इसमें मौजूद ढेर सारे पौष्टिक तत्‍व आपके पूरे स्‍वास्‍थ्‍य को निखार सकते हैं। आज हमारे घर में शकरकंद की जगह सफेद आलुओं ने ले ली है।शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है और इसमें ऊर्जा का खजाना होता है।शकरकंद खाने में मीठे और स्वादिष्ट के साथ-साथ बहुत पौष्टिक भी होते हैं। इसमें पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं। यह हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। शकरकंद में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

♥ Munakka Khane Ke Fayde – मुनक्का खाने के फायदे ♥

  • शकरकंद में विटामिन, खनिज और प्रोटीन बहुत अच्छी मात्रा में होते हैं जो शरीर को बहुत ऊर्जा प्रदान करते हैं और वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं।
  • शकरकंद में पाया जाने वाला बी कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, पोटेशियम और कैल्शियम पेट के अल्सर के इलाज में बहुत सहायक होता हैं।
  • आलू के तुलना में शकरकंद में अधिक फाइबर होता हैं जो कब्ज को दूर करता हैं और पाचनशक्ति को बढ़ाता हैं।
  • शकरकंद में मौजूद विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स विटामिन, लोहा और फास्फोरस प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता हैं।
  • शकरकंद नेत्र रोग, त्वचा से सम्बंधित रोग, अस्थमा, थायरॉयड और मधुमेह के इलाज में सहायक होता हैं।

Green Tea Peene Ke Fayde– ग्रीन टी पीने के फायदे ♥

green-tea-ke-benefits

1- ब्‍लड शुगर कंट्रोल करे

यह एक सपुष्पक पौधा है। अगर आपको का ब्‍लड शुगर लेवल कुछ भी खाने से तुरंत ही बढ जाता है तो, शकरकंद खाना ज्‍यादा अच्‍छा होता है। इसे खाने से ब्‍लड शुगर हमेशा नियन्‍त्रित रहता है और इंसुलिन को बढने नहीं देता।

2- दिल की बीमारी से बचाए

शकरकंद में विटामिन बी6 होता है जो शरीर में रासायनिक होमोसिस्टीन बनने से रोकता है और हार्ट अटैक से बचाता है। इसमें मौजूद पोटैशियम ब्‍लड प्रेशर और दिन के कार्य को मेंटेन करता है।

3- तनाव से राहत दिलाए

इसमें हाई पोटैशियम पाया जाता है जिससे तनाव में आने के बाद शरीर प्रयोग कर लेता है, इसलिये शकरकंद को जरुर खाना चाहिये। साथ ही यह मासपेशियों की ऐठन कम करता है जो कि पोटैशियम की कमी से होता है।

4- त्‍वचा की देखभाल और एंटी एजिंग तत्‍व से भरा

शकरकंद के सेवन से आंखों की रौशनी बढती है और इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है। इसके साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर में फ्री रैडिकल्‍स से लड़ता है और जल्‍द बुढापा नहीं आने देता। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि त्‍वचा में कोलाजिन का निर्माण कर के त्‍वचा की जवानी बनाए रखता है।

5- कैंसर से बचाए

शकरकंद की गहरे रंग की प्रजाति में अच्‍छी मात्रा में कैरोटिनॉयड जैसे, बीटा कैरोटीन और विटामिन ए अधिक मात्रा में होता है। ऐसे आहार जिसमें अधिक कैरोटिनॉयड पाया जाता है, वह फेफड़े और मुंह के कैंसर से बचाता है।
यदि रोज शकरकंद खाया जाए तो महिलाओं में स्तन कैंसर होने की संभावनांए २५% कम हो जाती है।

♥ Men Sex Problems ki Jankari Hindi me – पुरुषो के सेक्स संबंधी समस्याएं ♥

men sex problems ki jankari hindi me

7- विटामिन डी से भरपूर

विटामिन डी थायरॉयड ग्रंथि, दांत, हड्डियों, नसों और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत आवश्यक होता है। शकरकंद में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए यह शरीर के पोषण के लिए अच्छा होता है।

8- दिल की धड़कन को नियंत्रित

पोटेशियम से समृद्ध शकरकन्‍द दिल की धड़कन और तंत्रिका संकेतों को नियंत्रित करने में सहायक होता है। साथ ही पोटेशियम किडनी के कार्यों को नियंत्रित करने, सूजन को करने और मांसपेशियों में ऐंठन को समाप्त करने में भी मदद करता हैं।

9- कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता है

शकरकंद ऐसे खाद्य पदार्थों में से एक जिसमें कैलोरी और स्टार्च औसत मात्रा में होता है। शकरकंद में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्‍ट्रॉल बिल्‍कुल भी नहीं होता है और यह आहार फाइबर, एंटी ऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल का समृद्ध स्रोत है।

10- इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनता है

शकरकंद में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्‍स आदि होते हैं, जिससे इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनता है। इसको खाने से त्‍वचा में चमक आती है और चेहरे पर जल्‍दी झुर्रियां नहीं पड़ती।

Mungfali Khane Ke Fayde मूंगफली खाने के फायदे ♥

sardiyon me mungfali khane ke fayde

11- श्वास संबंधी रोग

नियमित रूप से एक शकरकन्‍द का सेवन शरीर के लिए विटामिन ए की जरूरत का 90 प्रतिशत पूरा करता है। विटामिन ए फेफड़ों के रोग जैसे वातस्फीति के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

12- कोलेस्‍ट्रॉल

ऐसे खाद्य पदार्थों में से एक जिसमें कैलोरी और स्टार्च औसत मात्रा में होता है। शकरकंद में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्‍ट्रॉल बिल्‍कुल भी नहीं होता है और यह आहार फाइबर, एंटी ऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल का समृद्ध स्रोत है।

13- विटामिन डी से भरपूर

विटामिन डी थायरॉयड ग्रंथि, दांत, हड्डियों, नसों और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत आवश्यक होता है। शकरकंद में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए यह शरीर के पोषण के लिए अच्छा होता है।

15- तैलीय त्वचा

अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो शकरकंद का प्रयोग आप अपनी त्वचा के लिए कर सकते हैं। इन्हें उबालकर ठंडा होने दें और बाद में शहद के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर पैक लगाएं। इसे अलावा आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। लगभग आधे घंटे तक रहने दें और धो लें।

Strawberry Khane Ke Fayde – स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे ♥

16- मधुमेह

शकरकंद का ग्लाइसीमिक इंडेक्स स्केल कम होने की वजह से यह मधुमेह रोगियों के रक्त शर्करा को कम करने तथा इंसुलिन रेजिस्टेंस को नियंत्रित करता है। रक्त शर्करा को कम करने के लिए कम सोडियम इनटेक लेने की सलाह दी जाती है, जबकि शरीर में पोटेशियम इनटेक को नियंत्रित रखना भी जरूरी होता है, जो शकरकंद अच्छी तरह करता है।

17- रूखे बालों के लिए

कई पोषक तत्वों से भरपूर शकरकंद आपके बालों को पोषण देता है और रूखापन दूर कर बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके लिए शकर कंद के साथ दही, शहद, जैतून या फिर बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर 15 से 20 मिनट रखें और बालों को धो लें। अगर आपके बाल ज्यादा रूखे हैं, तो इस मिश्रण में नारियल का दूध भी मिला सकते हैं।

18- खूबसूरती

शकरकंद एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाए रखने का कार्य करता है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को कैंसर और सूर्य की हानिकारक किरणों के दुष्प्रभाव से भी बचाता है।

19- अस्थमा से बचाव

शकरकंदी शरीर को गर्म भी रखती है और इसमें मौजूद विटामिन सी के सेवन से ब्रांकाइटिस और फेफड़ों की परेशानी में भी आराम मिलता है।

20- अर्थराइटिस

शकरकंदी में मैग्नीशियम, जिंक, बीटा कैरोटीन और विटामिन बी कांप्लै्क्स  होते हैं, इसलिए यह अर्थराइटिस के मरीज़ों के लिए अच्छा है।

Gajar Khane Ke Fayde – गाजर खाने के 10 फायदे 

21- पाचन क्रिया

खाना पचाने के लिए शरीर में फाइबर का होना काफी जरूरी होता है। शकरकंद फाइबरयुक्त भोजन है। शकरकंदी स्वादिष्ट तो होती ही है, इसमें फाइबर भी अधिक मात्रा में होते हैं इसलिए यह पाचन तंत्र के लिए भी अच्छीं है।

22- सूजन
शकरकंद में पाए जाने वाले कोलाइन नामक तत्व को शरीर के लिए बहुत अहम माना जाता है। यह तत्व नींद, मांसपेशियों की गतिशीलता, सीखने तथा याद रखने में मदद करता है। ये तत्व कोशिका के आवरण के ढांचे को मेंटेन करने में मदद करता है। नर्व इम्पल्स के ट्रांसमिशन में मदद करता है। वसा के अवशोषण को सहायता प्रदान करता है और असाध्य सूजन को कम करता है। शकरकंद में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व आंतरिक और बाहरी सूजन जैसे हार्टबर्न, एसिडिटी और गठिया के इलाज में सहायक होते हैं।

  • शकरकंद में विटामिन बी -6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जो दिल के दौरे के खतरे को कम करने में मदद करता हैं। इसमें पोटेशियम की उच्च मात्रा होती हैं जो रक्तचाप को कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • शकरकंद में मौजूद बीटा कैरोटीन, मैग्नीशियम, जस्ता और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स गठिया के उपचार में मदद करता हैं। शकरकंद का उबला हुआ पानी जोड़ो के दर्द पर लगाने से आराम मिलता हैं।
  • कोलाइन तत्व शरीर  के लिये काफी जरुरी होता है, यह तत्व शकरकंद  में पाया जाता है। शकरकंद के सेवन से मासपेशियो  की गतिशीलता  बढ़ती है, याददाश  तेज होती है।
  • शकरकंद के सेवन से शरीर  में लाल और सफ़ेद रक्त कोशिकाये सही तरीके से बनती है।

Tulsi Ke Fayde Hindi Me – तुलसी के लाभ ♥

नुकसान:

किडनी रोगी ना खाएं शकरकंद

अगर आपकी किडनी सही तरह से काम नहीं कर पा रही हो, या आप किसी क्रोनिक किडनी के रोग से पीडि़त हैं, तो शकरकंद न खाएं, क्योंकि शकरकंद में पोटेशियम की अच्छी खासी मात्रा होती है। जब किडनी रक्त में मिले पोटेशियम को अलग नहीं कर पाती है, तो यह पोटेशियम शरीर के लिए घातक बन जाता है। इसका सेवन ज्यादा नही करना चाहिए और किसी चिकित्सक को पुछ कर ही खाए ।
इसके अनेक फायदे है वह एक अच्छी चीज है ।

Khubsurat kaise dikhe poori jankari hindi me ♥

धन्यवाद ।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in vegetables

To Top